बलौदाबाजार : बरसात के पहले सभी पशुओं में टीका लगाने कलेक्टर के निर्देश : लगभग सवा 4 लाख पशुओं में लगेगा गलघोंटू-एकटंगिया रोग का टीका

कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने अभियान चलाकर बरसात के आगमन के पहले पशुओं में टीकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। जिले में इस साल 4 लाख 29 हज़ार जानवरों को टीका लगाकर संक्रामक बीमारियों से बचाव करने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने अपने कक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर पशुधन विकास विभाग के काम-काज की गहराई से समीक्षा की है। उन्होंने 8 मई से एकटंगिया और गलघोंटू बीमारी से बचाव के लिए  टीका लगाने का सघन अभियान शुरू करने को कहा है।
          कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि कृत्रिम गर्भाधान एवं वत्स उत्पादन पशुओं में नस्ल सुधार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। ये काम तेज़ गति से चलने चाहिए। पशुपालन विभाग को ये सब काम करने के लिए लॉक डाउन में भी छूट प्रदान की गई है। उन्होंने पशु चारा विकास कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले साल बांटे गए नैपियर ग्रास कट के उपयोगिता की डिटेल रिपोर्ट मंगाई है। कलेक्टर ने प्रत्येक 20 दिन में टीकाकरण कार्य में प्रगति की समीक्षा करने कहा है। पिछले साल की टीका रिपोर्ट पर उन्होंने संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों और कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के तमाम सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए काम करने को कहा है। उप संचालक डॉ सी.के.पाण्डेय ने बैठक में टीकाकरण सहित सभी विभागीय लक्ष्यों को समय-सीमा से पूर्व हासिल करने का भरोसा दिलाया है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2