रायपुर : प्रदेश में नमक की उपलब्धता और कीमत की होगी निगरानी : थोक व्यापारियों को नमक का स्टॉक एवं थोक विक्रय मूल्यों की जानकारी प्रदर्शित करने के निर्देश

उपभोक्ता मूल्य की निगरानी करने के निर्देश दिए गए है। खाद्य विभाग के सचिव सह आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र भेजकर उनके जिले में नमक के थोक व्यापारियों से नमक के आवक और उपलब्धता की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नमक के थोक व्यापारियों के विक्रय स्थल पर नमक के उपलब्ध स्टॉक एवं थोक विक्रय मूल्य की जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने कहा गया है। पत्र में कलेक्टरों से नमक के थोक एवं खुदरा व्यापारियों की बैठक लेकर नमक की आपूर्ति एवं उपलब्धता के संबंध में प्रचलित अफवाहों की वास्तविकता से उन्हें अवगत कराने कहा गया है। 

    खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय से जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य में नमक की आपूर्ति व उपलब्धता में कोई कठिनाई या कमी नहीं है। लॉकडाउन के दौरान वर्तमान में नमक की आपूर्ति के संबंध में कतिपय अफवाहों के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में नमक निर्धारित कीमत से अधिक कीमत पर बेचे जाने की सूचना मिल रही हैं। इस संबंध में सभी जिलों में नमक की उपलब्धता एवं इसके उपभोक्ता मूल्यों की निगरानी एवं पर्यवेक्षण निरंतर करने के निर्देश दिए गए हैं। नमक की उपलब्धता और इसके विक्रय मूल्य के संबंध में समुचित जानकारी जिलों में जनसंपर्क कार्यालयों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि आम लोगों को इसकी जानकारी मिल सके और खुदरा व्यापारियों द्वारा अधिक मूल्य पर नमक का विक्रय न किया जा सके। साथ ही जिलों में स्थापित कंट्रोल रूम के नंबर का प्रचार-प्रचार भी करें जिसमें आम उपभोक्ता सूचना या शिकायत दर्ज करा सकें। जिलों में खाद्य विभाग, नापतौल विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियेां के माध्यम से आकस्मिक जांच करायी जाए तथा कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों के विरूद्ध नियमानुसार सख्त कार्रवाई करें। 

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2