Chhattisgarh Weather Update : रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। मानसून और तीन मौसमी तंत्र के सक्रिय होने से प्रदेश में रविवार की रात शुरू हुई झमाझम बारिश सोमवार देर रात तक होती रही। गरज-चमक के साथ मानसून की झड़ी से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को रायपुर में 47 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं एक जून से अब तक 206 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। लगातार हो रही भारी बारिश से रायपुर ही नहीं, बल्कि प्रदेश के विभिन्न जिलों के नगर और ग्रामीण अंचलों में नाली-नाले उफान पर हैं। वहीं नदियों और बांधों का भी जल-स्तर बढ़ गया है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक भारी बारिश को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया। इसके मद्देनजर राज्य आपदा बाढ़ नियंत्रण विभाग ने भी सभी जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष को चेतावनी भेज दी है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर अंदरूनी ओडिशा और इसके आसपास 0.9 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक मौजूद है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण दिशा में झुका हुआ है।

वहीं एक द्रोणिका उत्तर पंजाब से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तर तटीय ओडिशा तक 0.9 किलोमीटर उंचाई तक स्थित है। ऐसे में पूरे प्रदेश में अभी कहीं हल्की तो कहीं मध्यम वर्षा की संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार 23 जून को भी प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

इन जिलों में अभी तक इतनी बारिश

जिला मिमी

1-रायपुर 47.0

2-बिलासपुर 26

3-पेंड्रारोड 1.7

4-अंबिकापुर 2.6

5-जगदलपुर 2.6

6-महासमुंद 85